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          आम तौर पर देखा जाता है कि बच्चे जब बड़े होते है और स्कूल जाने कि तैयारी करते हैं तब हर माँ के लिए प्रश्न आ जाता हैं कि में अपने बच्चे को नास्ते में कोन सा पोषण युक्त नास्ता दूँ जो

प्राय: हम जानते हें कि एक माँ के लिए अपने बच्चे के आहार के विषय में पूरी सावधानी रखनी होती है | क्योकि बढती उम्र में सही मात्रा में

जानकारों  का मानना है कि सुबह जागने के बाद 1 घंटे के अंदर जो आप नाश्ता करते हैं | तो आपके शरीर को 25% ऊर्जा और पोषण मिल जाता है I और जो आप सुबह नाश्ता नहीं करते हैं I तो अनेक प्रकार की बीमारियां जैसे शुगर, एसिडिटी, सिर दर्द, चक्कर आना और दिल की बीमारी जैसी कई समस्याएं हो सकती है I हमें यह भी जानना जरूरी है की केवल सुबह के नाश्ते से ही हमारे शरीर को आवश्यक ऊर्जा मिलती है |  सुबह के नाश्ते में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फैट,  विटामिन और मिनरल जेसी सभी चीजों को होना भी जरूरी है | जैसे कि  पोंहा, उपमा, ब्रेड, दोसा, अंकुरित दालें, दूध, दही मक्खन, या अन्य फैट युक्त खाने की चीजों से फैट लिया जा सकता है इसके अतिरिक्त फल और सब्जियां से विटामिन व मिनरल्स प्राप्त हो सकता है |   जिस तरह किसी बंध या नई मशीन को शुरु

आज के इस भाग दौड़ के युग में अधिकतर माता पिता अपने बच्चों को पोषण और संतुलित भोजन के  बारे में जानना चाहते है I वे विभिन्न स्रोतों के ज़रिये